20 ऑनलाइन बिजनेस आइडिया


 1. ब्लॉगिंग (Blogging) करके

ब्लॉगिंग आज के जमाने में ऑनलाइन पैसा कमाने का बहुत ही बेहतर जरिया साबित हो रहा है इसमें कोई भी चाहे तो किसी वेबसाइट या खुद की ब्लॉग बनाकर लेख लिख सकते हैं।


आप जिस भी चीज में दिलचस्पी रखते हैं चाहे वह फैशन हो या कुकिंग उस विषय पर ब्लॉग लिखकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जब आपके ब्लॉग पर लोग विजिट करने लगेंगे तो आप गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) और अन्य विज्ञापनों से पैसा कमा सकते हैं। 


2. यूट्यूब चैनल बनाकर (youtube channel) 

अगर आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा है और आप चाहते हैं कि घर बैठे आपको बहुत से लोग देखें और साथ ही कुछ पैसे भी मिले तो यूट्यूब चैनल चलाना आपके लिए बहुत ही बढ़िया विकल्प है। आप अपने यूट्यूब चैनल पर अपनी पसंदीदा चीजों पर वीडियो बना सकते है। जब आपके 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 मिनट वॉच टाइम हो जाएगा तो यूट्यूब से आपको पैसे आने लगेंगे। इसके अलावा आप स्पान्सर्ड वीडियो भी कर सकते हैं।  पेड प्रमोशन के जरिए भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। 


3. ऑनलाइन कोचिंग क्लास देकर

कोविड-19 के दौरान लॉकडाउन के समय से ऑनलाइन क्लासेज में काफी बढ़ोतरी हुई है क्योंकि इसके बाद सभी छात्र अपने स्कूल और ट्यूशन की पढ़ाई ऑनलाइन ही कर रहे हैं तो अगर आप भी ऑनलाइन ट्यूशन देने में सक्षम है तो इससे भी पैसे कमा सकते हैं। टीचमेंट (teachment) और क्लासप्लस (classplus) जैसे ऐप की मदद से भी ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं। 


4. ऑनलाइन पुराना सामान खरीदने और बेचने का काम

यह बिजनेस अब काफी ट्रेंड कर रहा है। क्योंकि बदलते दौर के साथ लोगों को अपनी लाइफ स्टाइल बदलने का शौक अब कुछ ज्यादा ही देखने को मिल रहा है। आप देखते होंगे पहले की तुलना में अब लोगों के घर में पहले से कहीं ज्यादा कबाड़ या पुराना सामान होता है। जिसका मुख्य कारण है उनके लाइफ़ स्टाइल में बदलाव। 


आप यह कबाड़ बेहद सस्ते दामों में खरीद सकते हैं। फिर आप इससे बड़े तौर पर रिसाइकल सेंटर में बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं या ऑनलाइन olx और quikr जैसी वेबसाइट पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं। यह एक बेहतरीन बिजनेस आईडिया है जिससे बहुत से लोग खूब पैसा बनाते हैं।


5. फोटो खींचे और ऑनलाइन बेचें

आज के समय में लोग फेसबुक या व्हाट्सएप पर डीपी (Display Picture) लगाने के लिए भी अच्छे फोटोशूट कराना चाहते हैं। अगर आपको फोटो खींचना आता हो या फोटो खींचने का शौकीन है तो कुछ फोटो ऑफ ने सोशल मीडिया अकाउंट पर अपलोड करते रहे ताकि लोग आपको जान सके और इस तरह लोग आप के संपर्क में आए और आपसे फोटोशूट करवाए जिससे आप अच्छी खासी आमदनी कर सकते हैं। 


6. ऑनलाइन कहानी और कविताएं लिखना

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में आज भी बहुत से लोगों को कविता और कहानी पढ़ना अच्छा लगता है आप चाहे तो कोई अच्छी कविता या स्टोरी जो आपकी जिंदगी से जुड़ी हो या फिर आपने कहीं सुना हो जो आपको लगे किया और लोगों को पसंद आएगी तो आप उसे अपनी वेबसाइट पर डाल सकते हैं और इससे भी कुछ पैसे कमा सकते हैं।


7. सोशल मीडिया मार्केटिंग

इस काम में आपको किसी कंपनी से टाईअप करना होगा और उन के प्रोडक्ट या सर्विस को अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रमोट करना होगा। इसमें कंपनी आपके फॉलोअर्स और लाइक के हिसाब से पेमेंट देती हैं। सोशल मीडिया मार्केटिंग के जरिए आप लाखों रुपए कमा सकते हैं क्योंकि सोशल मीडिया आज के दौर में काफी तेजी से ग्रो(बढ़ना) करने वाला प्लेटफार्म है।


8. सेलर बनकर

अगर आपकी कोई दुकान है या आपके पास कोई हाथो से बनाये हुए समान है तो आप उसे ऑनलाइन ई-कॉमर्स साइट पर सेलर (विक्रेता) बनकर सेल कर सकते है। जैसे फ्लिपकार्ट, अमेजॉन, इबे आदि।


9. सर्वे साइट्स

अगर चाहे तो आप पैड ऑनलाइन सर्वे साइट्स के लिए कर सकते हैं, जहां पर आप से कुछ प्रश्न या सलाह Questions/Suggestion पूछे जाते हैं और इसके लिए आपको पैसे दिए जाते हैं। इससे भी आप आप पैसे कमा सकते हैं।


10. ईबुक सेल करके

अगर आपकी किसी विषय मे अच्छी जानकारी है और आपको लिखने का शौक है तो आप उस विषय पर एक ई बुक(E-Book) लिखकर उसे ऑनलाइन स्टोर अमेजॉन किंडल फ्लिपकार्ट आदि पर पब्लिस  कर सकते है। हर बुक सेल्लिंग पर अच्छे पैसे कमा सकते है।


11. फेसबुक पेज बेचकर

अगर आपके पास 10,000 पेज लाइक या उससे ज्यादा लाइक का है तो आप उसे भेज  कर पैसे कमा सकते है। फेसबुक पेज को बेचने के लिए आप व्हाट्सएप ग्रुप फेसबुक या फेसबुक ग्रुप की मदद ले सकते हैं और मूल्य निर्धारित कर या सेलिंग प्राइस फिक्स कर पेज को भेज सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं।


12. ग्राफिक डिजाइनिंग

अगर आपको तस्वीर खींचने का शौक है और फोटो की डिजाइनिंग का नॉलेज है तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग करके भी पैसे कमा सकते हैं।


13. ऑनलाइन ट्रेंनिंग एंड कंसलटेंसी सर्विस

यह काम कुछ हुनरमंद लोग ही कर सकते हैं अगर आप ही भी ऐसे हुनर रखते हैं तो ऑनलाइन ट्रेंनिंग एंड कंसलटेंसी की सर्विस देकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।


14. वेब डेवलपमेंट

यह काम शुरू करने के लिए प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान होना जरूरी है जैसे एच टी एम एल, सी, सी प्लस प्लस। अगर आप भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज का ज्ञान रखते हैं तो वह पेज बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं।


15. शायरी और थॉट्स लिखने का बिजनेस

अगर आपको शायरी थॉट्स लिखने का शौक है तो आप भी इन्हें लिख कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। तो यह आपके लिए ऑनलाइन बिजनेस का बहुत ही बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है। आप शायरी और थॉट्स लिखकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


16. वॉइस ओवर

वॉइस ओवर यानी आवाज का काम इसमें आपको कुछ लिखने की जरूरत नहीं है आप किसी वीडियो को देख कर उस पर कुछ बोलना चाहे तो बोल कर भी अगर सोशल मीडिया पर अपलोड करते हैं तो इससे भी आप कमाई कर सकते हैं।


17. डिजिटल मार्केटिंग

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग की काफी मांग है। अगर आप डिजिटल मार्केटिंग के कोर्स को कर के एक्सपर्ट बन जाते हैं तो आप भी आसानी से महिने में अच्छे पैसे  कमा सकते हैं। कभी-कभी कस्टमर के एक प्रोजेक्ट की मार्केटिंग के लिए आपको आसानी से 30 से 60 हजार तक मिल जाते हैं।


18. डोमेन बनाकर 

यदि आपको वेब डोमेन का काम आता है तो ये काम आपके लिए बहुत ही अच्छा है। क्योंकि आप वेब डोमेन की फील्ड में एक अच्छे होस्ट यानी आयोजक बन सकते हैं। आप वेबिनार का आयोजन करके भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। जिसे आपको इंटरनेट के माध्यम से लोगों को एक मंच पर जोड़ना होता है और उनके विचारों को शेयर करना होता है। इस तरह कार्यक्रम बहुत सारी कंपनियां, यूनिवर्सिटी, कॉलेज, स्कूल आदि बड़ी-बड़ी संस्थाएं आयोजित करती रहती हैं। ये सभी इसके बदले में अच्छे पैसे भी देती हैं।


19. ऐप बनाकर 

अगर आपको जावा कोटलिन जैसे कोडिंग लैंग्वेज की जानकारी है और आप काम की तलाश में है तो आप बना कर आप पैसे कमा सकते हैं। अगर ज्यादातर लोगों के सर्च में आने वाले ऐप आपने बना दिया और आपका एप्प हिट हो गया तो आपकी चांदी चांदी हो जाएगी। इसके लिए आपको थोड़ी सी टेक्निकल जानकारी भी रखनी पड़ेगी।


20. ऑनलाइन क्राफ्ट और टेलरिंग बिजनेस

अगर आप हाथ से कुछ अच्छा बना लेते हैं या फिर अच्छी कपड़े की सिलाई कर लेते हैं तो यह कॉमर्स साइड से संपर्क करके अपने सामान को ऑनलाइन बेचकर भी पैसे कमा सकते हैं।

Comments